5G इंडिया में कब आ रहा है। क्या होता है 5G


5G क्या है


 5G मोबाइल नेटवर्क का पांचवा जेनरेशन है.  5G को इस तरह से सोचिए कि 4G नेटवर्क की स्पीड का 100 गुना. 4G की तरह ही, 5G भी उसी मोबाइल नेटवर्किंग प्रिंसिपल पर आधारित है.

5G को हम एक इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड कहा जा सकता है, जो वर्तमान में चल रही 4G LTE स्टैण्डर्ड से भी ज्यादा फ़ास्ट होने वाला है। उसी तरह जैसे 3G की जगह पर 4G आया है, उसी तरह से 4G के स्थान पर पांचवी पीढ़ी का नेटवर्क 5G के तौर पर सामने आया है, इसे आप एक नई पीढ़ी का स्टैण्डर्ड कह सकते हैं। 

दुनियाभर में सभी स्मार्टफोंस और अन्य डिवाइस जिनपर इंटरनेट काम करता है, आपको 4G LTE तकनीकी के स्थान पर 5G से लैस होकर मिलने वाले हैं। आज जिस तरह से 4G LTE नेटवर्क काम कर रहा है, आने वाले समय में यह स्थान 5G लेने वाला है। 


 एक दौर था जब हम मात्र 2G नेटवर्क पर ही नेट का इस्तेमाल किया करते थे, इसके बाद 3G ने अपनी जगह बाजार में बनाई और इसके बाद 4G ने अपनी एक अलग ही जगह बनाई है। अब सुनने में आ रहा है कि 5G को भी दुनियाभर में लाया जाने वाला है, आपको बता देते हैं कि US में कई कैरियर की ओर से 5G को पेश कर दिया गया है, हालाँकि भारत में और कई देशों में इसे आने में अभी भी समय लगने वाला है। अगर हम असल चीजों पर गौर करें तो ऐसा हो सकता है कि भारत में 5G को आने में लगभग 2 और साल का समय लगे। अब जब हम अभी पीछे हैं तो इसके बारे में ज्यादा चर्चा करना हमारे लिए एक बेकार की ही बात लगती है लेकिन हमें इस बारे में जरुर पता होना चाहिए कि आखिर 5G और 4G के बीच बड़ा क्या अंतर है, जिसके माध्यम से यह दोनों ही नेटवर्क एक दूसरे से बिलकुल ही अलग नजर आते हैं।


कितना तेज होगा 5G
5जी को लेकर यह तो तय है कि यह 4जी से तेज होगा, लेकिन कितना यह कई बातों पर निर्भर करता है। वायरलैस चिपमेकर क्वालकॉम के मुताबिक, एक प्रदर्शन के दौरान 5जी में डाउनलोड स्पीड 4.5 जीबी प्रति सेकेंड थी। हालांकि औसत स्पीड 1.4 जीबी प्रति सेकेंड डाउनलोड की मानी जा रही है। इसका अर्थ है कि यह मौजूदा 4जी से करीब 20 गुना अधिक तेज होगा। यह तेज स्पीड गति उच्च गुणवत्ता की वीडियो गुणवत्ता को स्ट्रीमिंग करने में ध्यान देने योग्य होगी। क्वालकॉम के मुताबिक, एक पूरी फिल्म को डाउनलोड करने में 5जी के साथ सिर्फ 17 सेंकेंड का समय लगेगा, आज 4जी पर यह समय करीब 6 मिनट का होता है।

इंटरनेट की स्पीड बढ़ने से न सिर्फ जिंदगी आसान होगी बल्कि समय की भी बचत होगी। दरअसल, वर्तमान समय में कोई भी एच एचडी क्वालिटी की फिल्म डाउनलोड करने में काफी समय लगता है लेकिन 5जी आने के बाद किसी भी काम को चंद सेकेंड में किया जा सकेगा। 


दुनिया के कुछ देशों में 5जी की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें अमेरिका और ब्रिटेन दोनों के नाम शामिल हैं। धीरे-धीरे 5जी इंटरनेट पूरी दुनिया में शुरू हो जाएगा। गार्टनर के मुताबिक, 2020 तक दुनिया भर में 5जी वायरलेस नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर रिवेन्यू 4.2 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। 

आप सोच रहे होंगे के 5G मोबाइल कब लॉंच होगा? सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए ऑक्शन की तैयारी शुरू कर दी है. सरकार ने ट्राई से कहा है कि 3400 से 3600 MHz बैंड्स की नीलामी के लिए शुरुआती दाम सुझाए. ट्राई ने इसपर काम शुरू कर दिया है. डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम जल्द ही इस संबंध में एक पॉलिसी भी ला सकता है. दरअसल एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत में 5G जैसी फास्ट वायरेलस टेक्नॉलजी लाने से पहले डेटा होस्टिंग और क्लाउड सर्विसेज के लिए रेग्युलेटरी कंडिशंस में बदलाव लाया जाना चाहिए


अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करें, शेयर करें।

हमारे youtube channel को सब्सक्राइब अवश्य करें।

https://www.youtube.com/c/GameWorld123



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Indian Currency भारतीय रुपए के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी Amezing Facts About Indian Currency.

Howrah Bridge Intresting Facts हावड़ा ब्रिज से जुडे़ कुछ रोचक तथ्य। किसके पास है हावड़ा ब्रिज की चाभी ?